CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Corona Impact: June gst collection falls below 1 lakh crore | Corona Impact: GST कलेक्शन के मोर्च पर सरकार को झटका! 9 महीने में पहली बार 1 लाख करोड़ के नीचे गिरा

नई दिल्ली: GST Collection June: गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) मोर्चे पर सरकार के लिए बुरी खबर है. जून में GST Collection में गिरावट आई है. सरकार ने आज इसके आंकड़े जारी किए हैं. इस साल जून में GST कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से कम रहा है.

GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ के नीचे

इससे पहले लगातार 8 महीने तक GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा था. जून में कुल जीएसटी कलेक्शन 92,849 करोड़ रुपये रहा है. जून में ग्रॉस GST रेवेन्यू को देखें तो इसमें CGST के रूप में 16,424 करोड़ रुपए, SGST के 20,397 करोड़ रुपए और IGST के 49,079 करोड़ रुपए समेत 6,949 करोड़ रुपए का सेस भी शामिल हैं. सरकारी की ओर से जारी बयान के मुताबिक जून में GST रेवेन्यू पिछले साल की समान अवधि से 2% ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: अगर खो जाए ट्रेन का Confirm टिकट! तो कैसे करेंगे यात्रा? जानिए ऐसे में आपको क्या करना चाहिए?

कम कलेक्शन की ये रही वजह

GST कलेक्शन का ये आंकड़ा 5 जून से 5 जुलाई के बीच का है, जब टैक्स से जुड़ी तमाम रियायतें सरकार ने दी, जिन टैक्सपेयर्स का कुल टर्नओवर 5 करोड़ रुपये तक था, उन्हें जून में फाइल होने वाले रिटर्न में 15 दिन की देरी पर लगने वाले ब्याज में राहत दी गई थी. ITR फाइलिंग की डेडलाइन का 15 दिनों तक बढ़ाया जाना भी शामिल है. इसके अलावा ब्याज दरों में कटौती भी शामिल है. सरकार ने रेगुलर सेटलमेंट के तौर पर जून में IGST से 19,286 करोड़ रुपए का CGST और 16,939 करोड़ रुपए का SGST सेटल किया है.

लॉकडाउन का भी पड़ा असर

जून कलेक्शन के आंकड़े इस साल मई में हुए बिजनेस ट्रांजेक्शन (business transaction) से जुड़े हैं. इस साल मई में कोरोना की दूसरी लहर के चलते ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति थी. मई के ई-वे बिल (E-way bill) के आंकड़ों से पता चलता है कि इस महीने 3.99 करोड़ ई-वे बिल जेनरेट हुए. अप्रैल में 5.88 करोड़ ई-बिल जेनरेट हुए थे. इस तरह अप्रैल के मुकाबले मई में ई-वे बिल में 30 फीसदी से ज्यादा कमी आई.

ये भी पढ़ें- Ola Electric Scooter का इंतजार हुआ खत्म! इसी महीने हो सकता है लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगा 150 KM

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top