CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

7th Pay Commission Updates: Central govt employees to get 31 percernt da salary increment from September will be upto rs 30,000 | 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर हो जाएगा 31 परसेंट, सितंबर से 30,000 रुपये तक बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission Latest News Updates: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस बार का दिवाली और दशहरा काफी शानदार रहने वाला है, क्योंकि उनके खाते में DA, DR की मोटी रकम आने वाली है. एक रिपोर्ट के मुताबिक DA, DR में बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी और इसका भुगतान दशहरा (15 अक्टूबर) के पहले कर दिया जाएगा.

कितनी बढ़ जाएगी मंथली सैलरी?

ऐसे में इस बात का भी आंकलन होने लगा है कि महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली सैलरी में कितना इजाफा होगा. एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि कर्मचारियों की मंथली सैलरी में 3000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी. जाहिर है DA बहाली के बाद मंथली सैलरी कितनी बढ़ेगी ये कर्मचारियों के पे-स्केल पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel की बढ़ती कीमतों से ऐसे मिलेगी राहत! Nitin Gadkari ने सुझाया रास्ता!

जुलाई में 3 परसेंट बढ़ेगा DA

गौरतलब है कि श्रम मंत्रालय ने मई 2021 के All India Consumer Price Index के आंकड़े दिए हैं. इसके अनुसार, मई 2021 के इंडेक्‍स में 0.5 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 120.6 पर पहुंच गया है. अब जून के आंकड़ों का इंतजार है जिसमें बहुत बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है. क्योंकि DA में 4 परसेंट की बढ़ोतरी चाहिए तो ये 130 होना चाहिए, लेकिन एक महीने में AICPI का 10 अंक उछलना नामुमकिन है. इसलिए यकीनन जुलाई में DA में बढ़ोतरी 3 परसेंट से ज्यादा नहीं होगी.

31% हो जाएगा DA

मौजूदा वक्त में 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 17 परसेंट महंगाई भत्ता मिलता है. जब पिछली तीन किस्तों की DA बढ़ोतरी की बहाली हो जाएगी. तब ये सीधा 28 परसेंट हो जाएगा. इसमें जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, इसके बाद दूसरी छमाही यानि जुलाई 2020 में 3 परसेंट इजाफा हुआ और जनवरी 2021 में यह 4 बढ़ा है. अब अगर जुलाई 2021 में भी ये 3 परसेंट बढ़ जाएगा तो केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर से 31 परसेंट  (17+4+3+4+3) हो जाएगा.

सरकार 30,000 करोड़ खर्च करेगी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार वित्त वर्ष 2022 में DA, DR में बढ़ोतरी को लेकर 30,000 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है. राज्यों पर भी इसी तरह करीब 60,000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की की बेसिक सैलरी 23,000 रुपये से शुरू होकर अधिकतम 2.25 लाख रुपये तक होती है. उम्मीद है कि सरकार DA, DR में बढ़ोतरी त्योहारी सीजन के पहले देगी ताकि खपत भी बढ़े.

कब तक आएगा DA, DR

एक रिपोर्ट के मुताबिक DA, DR में बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी और इसका भुगतान दशहरा (15 अक्टूबर) के पहले कर दिया जाएगा. जिसमें दो महीने का एरियर भी शामिल होगा. ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के हाथों में त्योहार से पहले एक मोटी रकम आ जाएगी.

VIDEO-

सितंबर से मिलेगा बढ़ा हुआ DA

लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी का इंतजार है, हालांकि सितंबर से केंद्रीय कर्मचारियों को उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलने लगेगा. इसे लेकर कई तरह की रिपोर्ट्स भी आ रही हैं, कि सितंबर से उनका महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 31 परसेंट हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- High Return Stocks: इस शेयर 1 लाख को बना दिया 12.71 लाख रुपये, सिर्फ 1 साल में दिया 1172% रिटर्न

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top