CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

7th pay commission why delay in DA hike of central employees know the reason | 7th pay commission Update: DA की घोषणा में देरी से केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ रही टेंशन, जानिए क्या है रुकावट

नई दिल्ली: 7th Pay Commission latest update: देश के करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार है. 1 जनवरी 2021 से महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है.1 जुलाई 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को डीए (DA) और महंगाई राहत (DR) लाभ बहाल करने की घोषणा की जाने की संभावना है. हालांकि, इसके ऐलान में केंद्र सरकार देरी कर रही है. इस घोषणा का सीधा प्रभाव केंद्र सरकार के कर्मचारियों के सातवें वेतन आयोग के वेतन पर पड़ेगा. जेसीएम के अनुसार, सरकार या तो जून या जुलाई में जनवरी से डीए वृद्धि की घोषणा कर सकती है.

28% हो सकता है DA

जेसीएम के सचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission DA Hike) का पे कैलकुलेटर इस्तेमाल करते समय अपने CPC पे मैट्रिक्स का ध्यान रखना चाहिए. सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी चेक करनी चाहिए. साथ ही इसके बाद अपने मौजूदा DA की जांच करें. फिलहाल DA 17 फीसदी है जो बहाली के बाद 28% हो जाएगा. मतलब सीधे तौर पर DA में 11% का इजाफा होगा. केंद्रीय कर्मचारी का DA 1 जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11% तक बढ़ जाएगा. DR के कैककुलेशन में भी यही फॉर्मुला लागू होगा.

ये भी पढ़ें- डबल करना है पैसा? Post Office की इस स्कीम में मिल रही सरकारी गारंटी, जल्दी करें

ऐसे करें कैलकुलेट

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission Salary hike) के तहत सैलरी कैलकुलेशन के लिए कर्मचारी की बेसिक सैलरी पर डीए कैलकुलेट करना होगा. जैसे- अगर किसी की बेसिक सैलरी 25,000 रुपए है तो उसका DA 25,000 का 28% तक बढ़ जाएगा. मतलब ये कि DA में वृद्धि 25,000 रुपए का 11% यानी कुल 2750 रुपए होगा. इसी तरह बाकी केंद्रीय कर्मचारियों की भी सैलरी 7th CPC Pay Matrix में अलग-अलग होगी. आप अपनी बेसिक सैलरी को देखकर इसे कैलकुलेट कर सकते हैं.

एरियर के साथ कितनी आएगी सैलरी?

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच बनता है. वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का भुगतान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बस 9 रुपये में घर आएगा LPG सिलेंडर! इस Mobile App पर करें बुकिंग, ये रहा प्रोसेस

सरकार जल्दी ही करेगी ऐलान

हालांकि, जेसीएम की राष्ट्रीय परिषद के शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि केंद्र जनवरी 2021 से डीए बढ़ोतरी में देरी नहीं कर सकता है क्योंकि इस तरह के कदम से केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त वित्तीय समस्या बढ़ जाएगी, जिनका डीए पिछले डेढ़ साल से जमा है. केंद्र सरकार 1 जुलाई 2021 से लगभग 1.12 करोड़ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर लाभों को बहाल कर रही है. ऐसे में सरकार निश्चित रूप से जून में जुलाई के पहले हफ्ते में डीए वृद्धि की घोषणा करेगी क्योंकि जून में अभी भी कुछ वोर्किंग डेज बाकि हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top