CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Petrol diesel price on 14 may 2021 | Fuel Price: पेट्रोल 1.94 रुपए और डीजल 2.22 रुपए प्रति लीटर तक हुआ महंगा, जानें आज क्या हैं दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की कीमतें आसमान छू रही हैं। ऐसे में बाजार में मिलने वाली रोजमर्रा की चीजों पर इसका सीधा असर भी नजर आ रहा है। इस सब का सबसे बड़ प्रभाव पड़ा है आमजन की जेब पर। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) द्वारा ईंधन की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। एक दिन की राहत के बाद आज (14 मई, शुक्रवार) पेट्रोल की कीमत में 29 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई है। वहीं डीजल की कीमत में 36 पैसे प्रति लीटर तक की वृद्धि देखने को मिली है।

बता दें कि मई महीने में 8 बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए जा चुके हैं। इन आठ दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 1.94 रुपए और डीजल 2.22 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। जबकि देश के कई शहरों में पेट्रोल 105 रुपए प्रति लीटर तक जा पहुंचा है। फिलहाल, आइए जानते हैं आज के कीमत…

IDBI बैंक होगा प्राइवेट, सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी

पेट्रोल की कीमत   
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 92.34 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 98.65 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 92.44 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 94.09 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 82.95 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 90.11 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 85.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 87.81 रुपए चुकाना होंगे।

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में 4 फीसदी का उछाल

केंद्र और राज्य सरकारों का भारी टैक्स
आपको बता दें कि, आमजन की जेब पर सबसे बड़ा भार केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर बढ़ाती हैं। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 86.65 रुपए प्रति लीटर है।

ऐसे तय होती है कीमत
देशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top