CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

PM Kisan latest news PM Narendra Modi will release 2000 of 9th installment in farmers account on August 9 at 12.30 | PM Kisan: सबसे बड़ा अपडेट! जानिए किसानों के खाते में किस दिन और कितने बजे आएंगे पैसे? सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi Scheme Latest Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत किसान 9वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली है. 9 अगस्त को दिन में 12: 30 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में 9वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Scheme 9 th Installment) रिलीज करेंगे. माई गॉव. इंडिया (MyGovIndia) के ट्विटर हैंडल से ये जानकारी दी गई है.

9वीं किस्त का इंतजार

गौरतलब है कि केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक करने और उनकी आय बढ़ाने के लिए सालाना 2000 की तीन किस्त (PM Kisan Yojana Benefits) यानी 6000 रुपये किसानों के खाते में सीधे भेजती है. अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान योजना की 8 किस्तों का पैसा आ चुका है. अब किसानों के खाते में अगली यानी 9वीं किस्त का पैसा आने वाला है. आपको बता दें कि इससे पहले 8वीं किस्त 14 मई को जारी हुई थी.

अपनी किस्‍त का स्‍टेटस चेक करें 

1. अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं.
2. इसके बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
3. अब आप बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
5. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
6. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- सोना खरीदने का सुनहरा मौका! आखिरी दिन बंपर सस्ता हुआ गोल्ड, जानें 10 ग्राम के रेट

क्या है योजना का उद्देश्य 

इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद करना है. अगली किस्त के लिए इंतजार कर रहे किसानों को अगस्त में फिर से खुशखबरी मिलने वाली है. अगर आपने भी इसके लिए आवेदन किया है तो अपना नाम इस तरह से लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

इन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

बता दें नए नियमों के मुताबिक सरकारी कर्मचारी या इनकम टैक्स देने वाले किसानों को इसका पात्र नहीं माना गया है. इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, सीए और 10 हजार रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले कर्मचारी भी इस योजना में शामिल नहीं हो सकते.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top