CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Gold Silver Rate Update today price gold became cheaper by rs 450 in 5 days heck 10 gram gold and silver rate in india gold rate | Gold Price Today: गोल्ड खरीदने का सुनहरा मौका! आखिरी दिन बंपर सस्ता हुआ सोना, जानें 10 ग्राम के रेट

नई दिल्ली: Gold, Silver Rate Update: सोने-चांदी की कीमत (Gold Silver Price Today) में लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है. अंतिम 5 दिनों में ही सोना करीब 450 रुपये तक सस्ता हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार 06 अगस्त को सोने के रेट 0.26 फीसदी तक गिर गए. बीते सोमवार को गोल्ड के रेट की बात की जाए तो इस दिन सोना 0.16 फीसदी गिरकर 47926 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया था.

पूरे हफ्ते सस्ता रहा सोना

MCX पर सोना पूरे हफ्ते ही सुस्ती दिखा रहा है और एक दायरे में ही कारोबार कर रहा था. सोने का रेट 47500 के इर्द गिर्द आकर टिक गया है. इस पूरे हफ्ते की बात करें सोना करीब 400 रुपये से अधिक सस्ता हुआ है. इसके साथ ही चांदी में भी सुस्ती ही रही है.

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों को लगा झटका! अब ट्रेन में नहीं मिलेगी ये बड़ी सुविधा, केंद्र सरकार ने दी जानकारी

5 दिन में 450 रुपये गिरा सोना

सोमवार को सोने का रेट 47926 रुपये प्रति 10 ग्राम जो कल 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 47,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. यानी सिर्फ 5 दिनों में ही सोने के दाम में 450 रुपये तक गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि हफ्ते के आखिरी दिन शनिवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) बंद होता है.

ये भी पढ़ें- फटाफट निबटा लें PF अकाउंट से जुड़ा ये काम, वरना 7 लाख से अधिक का होगा नुकसान

चांदी के भाव में भी गिरावट 

बीते सोमवार को चांदी 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 67865 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो कल 66,720 रुपये पर आ गई. इस हिसाब से सिर्फ 5 दिन में चांदी 1100 रुपये से ज्यादा सस्ती हो चुकी है.

महंगा होगा सोना?

वहीं एक्स्पर्ट्स की बात करें तोआने वाले समय में सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोतरी की बात की जा रही है। इसलिए अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए ये सबसे अच्छा समय है. गोल्‍ड की कीमतें अगले 3 से 5 साल के भीतर दोगुनी हो जाएंगी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोने की की कीमत बढ़ने के अनुमान लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- फ्री में पाएं LPG कनेक्शन वो भी बिना स्थायी पता! सरकार जल्द लागू करने जा रही है Ujjwala Yojana का दूसरा फेज

सोने की शुद्धता करें चेक 

अगर अब आप सोने की शुद्धता को लेकर संशय में हैं और शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो आपको बताया दें कि इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ पर आप (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच तो कर ही सकते हैं साथ ही इस ऐप (App) के जरिए आप इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो आप इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top