CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

central govt employees got 28 percent da hike money in july salary | 7th Pay Commission: मिल ही गई खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में आ गया 28% DA का पैसा, क्या आपको मिला?

7th Pay Commission: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 परसेंट कर दिया है. हमारी सहयोगी वेबसाइट Zeebiz.com के मुताबकि अब खबर ये है कि केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी का भुगतान कर दिया गया है. जुलाई की सैलरी के साथ ही 28 परसेंट महंगाई भत्ता आया है, आपको बता दें कि सरकार ने पिछले 18 महीने से फ्रीज चल रहे DA से रोक हटाई थी. एक जुलाई से ही इसे बहाल किया गया है. इसका ऐलान 14 जुलाई की कैबिनेट बैठक में हुआ था.

HRA का भी मिला तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को DA के साथ-साथ HRA का भी फायदा मिला है. उनके शहर के आधार पर HRA का पैसा भी दिया गया है. आदेश के मुताबिक, शहरों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसे X, Y, Z नाम दिया गया है. अब X सिटी में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी को 27 फीसदी, Y वालों को 18 फीसदी और Z वालों को 9 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस (HRA) दिया गया है. बता दें, HRA का फायदा सिर्फ उन कर्मचारियों को मिलता है, जो सर्विस में हैं. रिटार्यड कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं दिया जाता.ये भी पढ़ें- Honda, Tata और Toyota की कारें हुई महंगी, खरीदने से पहले देख लीजिए नए रेट्सDA की कुल तीन किस्तों का भुगतान हो गया है. महंगाई भत्ता 11 परसेंट बढ़कर मिला है. DA को बेसिक सैलरी पर कैलकुलेट किया जाता है. अगर किसी की सैलरी 20000 रुपए है तो 11 परसेंट के हिसाब से उसके 2200 रुपए बढ़ेंगे.

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ गई सैलरी

कितनी बढ़ेगी सैलरी, समझिए कैलकुलेशन

7th pay matrix के मुताबिक, ऑफिसर ग्रेड की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. मान लीजिए अगर किसी की बेसिक सैलरी फिलहाल 31550 रुपए है. बेसिक सैलरी                            31550 रुपए
नया महंगाई भत्ता (28%)            8834 रुपए/मंथली
पुराना महंगाई भत्ता (17%)         5364 रुपए/मंथली
कितना बढ़कर मिलेगा               8834-5364 = 3490 रुपये/मंथली
सालाना महंगाई भत्ता बढ़ेगा        3490 X12= 41880 रुपएनोट- यहां सिर्फ महंगाई के आधार पर सैलरी का कैलकुलेशन किया गया है. अंतिम सैलरी में HRA और ट्रैवल अलाउंस को भी कैलकुलेट किया जाता है.

अभी 3 फीसदी और बढ़ना है DA

जून 2021 का महंगाई भत्ते अभी तय नहीं किया गया है. लेकिन, जनवरी से जून 2021 के AICPI आंकड़ों से साफ है कि 3 फीसदी महंगाई भत्ता और बढ़ेगा. जून में AICPI का आंकड़ा 121 प्वाइंट को क्रॉस कर गया है. JCM सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, जल्द ही इसका भी ऐलान होना है. हालांकि, इसका भुगतान कब होगा यह अभी तय नहीं है. लेकिन, 3 फीसदी और बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा. मतलब सैलरी में एक बार फिर इजाफा होना तय है.ये भी पढ़ें- High Return Stocks: इस शेयर ने साल भर में 1 लाख को बना दिया 28 लाख! अब बिग बुल भी लगाएंगे दांव, जानिए कौन सी है कंपनी?LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top