CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Apple co-founder Steve Jobs’ hand written job application auctioned for whopping Rs 2.5 crore | Steve Jobs का हाथ से लिखा जॉब एप्लिकेशन 2.5 करोड़ में बिका, 18 साल की उम्र में दिया था आवेदन; देखें इसमें क्या है खास

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी की दिग्गज एपल के को- फाउंडर (Apple’s Co-Founder) स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) के हाथ का लिखा एक ‘जॉब ऐप्लिकेशन’ (Steve Jobs Hand Written Job Application) खूब चर्चा में है. आपमें से कई लोग स्टीव जॉब्स के बारे में काफी कुछ जानते भी होंगे लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह मालूम होगा कि स्टीव जॉब्स ने उनकी नौकरी के लिए आवेदन दिया था. आपको बता दें कि ये जॉब ऐप्लिकेशन 1973 का है और ये हाथ से लिखा गया है.

कीमत $23,000 डॉलर में हुई है नीलामी

नीलामी की वेबसाइट पर जॉब्स के आवेदन पत्र को अपलोड किया गया है जिसमें उन्होंने स्किल के तौर पर कंप्यूटर और कैलकुलेटर भरा है। इसके अलावा डिजाइनिंग और टेक्नोलॉजी में भी उनकी रुचि थी।स्टीव जॉब्स के जॉब एप्लिकेशन की भी डिजिटल नीलामी भी हुई है जिसकी कीमत $23,000 डॉलर यानी करीब 17,10,637 रुपये लगाई गई है जो कि वास्तविक कॉपी से काफी कम है.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card को लेकर UIDAI ने दिया बड़ा अपडेट, अब आधार खो जाने पर भी नहीं आएगी आपको कोई दिक्कत

नौकरी की तलाश में थे एपल को-फाउंडर 

एक बार फिर से इस महीने स्टीव जॉब्स का ये हाथ से लिखा जॉब ऐप्लिकेशन का ऑक्शन होगा. बता दें कि ऐपल के को-फाउंडर का ये जॉब ऐप्लिकेशन 1973 का है और तब वो कॉलेज ड्रॉप आउट होने के बाद नौकरी की तलाश में थे.

क्या है इस आवेदन में 

वैसे इस इस जॉब ऐप्लिकेशन में ये उल्लेख नहीं किया गया है कि स्टीव जॉब्स किस पोस्ट पर नौकरी ढूंढ रहे थे. लेकिन यहां उन्होंने अपने एक्सपीरिएंस को हाईलाईट जरूर किया था.

हाथ से लिखा है सबकुछ

इस जॉब ऐप्लिकेशन में सबसे ऊपर स्टीव जॉब्स का नाम, पता और डेट ऑफ बर्थ है. हालांकि किस पोजिशन पर जॉब चाहिए ऐसा कुछ इसमें जिक्र नहीं किया गया है. डेट ऑफ बर्थ (Date Of Birth) हाथ से लिखा है और नाम, अड्रेस की जगह रीड कॉलेज (Reed College) लिखा जहां से वो ड्रॉप आउट हुए थे.

ये भी पढ़ें- अब ऐसे करें रसोई गैस की बुकिंग और पाएं बंपर लाभ, इंडेन गैस कस्टमर्स के लिए खास ऑफर

स्किल्स, स्पेशल एबिलिटीज और इंट्रेस्ट

इस आवेदन में स्टीव जॉब्स ने स्किल्स, स्पेशल एबिलिटीज और इंट्रेस्ट के बरे में लिखा था. आपको बता दें कि स्किल्स में उन्होंने कंप्यूटर, कैलकुलेटर और डिजाइन टेक लिखा था. स्पेशल एबिलिटीज की जगह उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक टेक या डिजाइन इंजीनियर डिजिटल लिखा था.

स्टीव वॉजनिएक से हुई मुलाकात 

गौरतलब है कि 1974 में स्टीव जॉब्स ने Atari नाम की एक फर्म में काम करना शुरू किया और वहीं उनकी मुलाकात स्टीव वॉजनिएक से हुई थी. ये वो ही शख्स थे जिनके साथ मिल कर स्टीव जॉब्स ने 1976 में एपल (Apple) की शुरुआत की. ये जॉब ऐप्लिकेशन किस कंपनी का है ये भी स्पष्ट नहीं है. शायद ये ऐप्लिकेशन अटारी (Atari) के लिए ही रहा होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top