CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

afghanistan taliban crisis dry fruits price hike in India

नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्जे का असर भारत में ड्राई फ्रूट्स के बाजार पर पड़ना शुरू हो गया है. काजू, किशमिश, अंजीर और बादाम की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. बीते कुछ समय में ही बादाम की कीमत में 100 से 150 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हो चुकी है. जबकि मुनक्का की कीमत में भी 100 रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही मुनक्का, अंजीर और किशमिश की कमी बनी हुई है जिसकी वजह रेट बढ़ रहे हैं.

क्यों बढ़े ड्राई फ्रूट्स भाव?

ड्रई फ्रूट्स की कीमत बढ़ने का प्रमुख कारण है अफगानिस्तान से माल की सप्लाई रुक जाना. पिछले एक महीने से काबुल से भारत के बाजारों नें सामान नहीं आ रहा है. इसके कारण बाजार में बदाम गिरी, मुनक्का, अंजीर और किशमिश की कमी बनी हुई है. इस कारण आने वाले दिनों में ड्राई फ्रूट्स और महंगे हो सकते हैं. दुकानदार पुराने माल को ही अब तक बाजार में बेच रहे हैं लेकिन अब के त्योहार में मांग बढ़ गई है. अगले सप्ताह राखी का त्यौहार है ऐसे में मेवों की और किल्लत हो सकती है.

पर्यटक हुए निराश

ड्राई फ्रूट्स के रेट बढ़ने से पर्यटकों में भी निराशा है. जम्मू कश्मीर जैसी जगहों से पर्यटक अखरोट, बादाम व अन्य ड्राई फ्रूट्स खरीदते हैं लेकिन अब यहां भी रेट बढ़ गए हैं. इसकी वजह है कि आधिकांश ड्राई फ्रूट अफगानिस्तान से ही आते हैं. आफगानी चीजो के रेट बहुत ज्यादा बढ गए है हमारे घर पर शादी है और हमे यही चाहिए क्या करे लेना तो है मजबूरी है. यह भी पढ़ें: मरा’ हुआ तालिबानी कमांडर ले रहा काबुल में बैठकें, डॉक्टरों-व्यापारियों को दे रहा सुरक्षा की गारंटी

किस ड्राई फूट्स के कितने बढ़े दाम (जम्‍मू में) 

ड्राई फूट्स     कीमत (पहले)     कीमत (अब) बादामी           600/KG             Rs 800/Kg
मुनक्का         550/KG              750/kg
अंजीर           800/kg               1000/Kg
अखरोट        400/kg                600/kg
पिस्ता           1750/kg               2000/ kgLIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top