CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Ration card holders will be given free ration till November there are many other benefits of this card, know here| Ration Card होल्डर्स के लिए जरूरी खबर! 4 महीने तक फ्री राशन के साथ मिलेंगे ये बड़े फायदे; बस कर लें ये काम

नई दिल्ली: Ration Card Latest News: अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card) धारक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार ने गरीबों को अगले 4 महीने यानी की नवंबर तक में फ्री राशन देने की घोषणा की थी. इस के तहत अब गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त (Free 5Kg Ration) में दिया जा रहा है. इसके साथ ही कई अन्य फायदे भी दिए जा रहे हैं.

राशन कार्ड है जरूरी

राशन कार्ड के कई और भी फायदे हैं. दरअसल, राशन कार्ड अमीर हो या गरीब सभी के लिए एक जरूरी कार्ड है. इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है. और संकट के काल में सरकार देश के गरीब लोगों को फ्री राशन की भी सुविधा दी थी.

ये भी पढ़ें- अब किसान 6000 सालाना किस्‍त के साथ पाएं 3000 रु की गारंटीड मासिक Pension, ये रहा प्रोसेस

4 महीने फ्री राशन

सरकार ने गरीबों को नवंबर तक फ्री राशन देने का ऐलान किया है. इस योजना के जरिए देश के करीब 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की सुविधा दी जाएगी. इस के तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त (Free 5Kg Ration) में दिया जा रहा है.

राशन कार्ड के फायदे

इस सरकारी कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पहचान पत्र के तरह भी काम।करता है. सभी तरह के काम जैसे बैंक, जमीन के कागजात के रूप में, गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इसका इस्तेमाल होता है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! अगस्त में लाखों किसानों के खाते में भेजे जाएंगे 2 लाख 25 हजार रुपये, जाने क्यों और कैसे?

क्या है इसकी पात्रता

अगर आपकी सालाना इनकम 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार की ओर से इलिजिबिलिटी के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं.

Ration Card के लिए ऐसे करें अप्लाई

1. सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. जैसे कि अगर आप बिहार के रहने वाले hindiyojana.in/apply-ration-card-bihar पर क्लिक करें.
3. अब Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें.
4. अब आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है.
5. आवेदन भरने के बाद शुल्क जो 05 रुपये से लेकर 45 रुपये तक हो सकता है जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें.
6. अब फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top