CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

lpg Price cooking with lpg is more expensive follow this option for cheap cooking | LPG Price: राहत भरी खबर! अब सस्ते में होगी कुकिंग, रसोई गैस की बढ़ते महंगाई की नो टेंशन

नई दिल्ली: LPG Price Hike: एलपीजी (Liquefied Petroleum Gases) यानी रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने  लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है. एक तरफ पेट्रोल डीजल की महंगाई और दूसरी तरफ एलपीजी की कीमतें असमान छू रही हैं. दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 843 रुपए पर पहुंच गए हैं. लेकिन इसी बीच हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे विकल्प जिससे आप महंगी एलपीजी से निजात पा सकते हैं.

एलपीजी की तुलना में बिजली यंत्र सस्ते

एलपीजी की तुलना यदि बिजली से चलने वाले इलेक्ट्रिक कूकर, इंडक्शन या इलेक्ट्रिक स्टोव से की जाए तो ये बहुत किफायती है. वहीं, पीएनजी (Piped Natural Gas) भी एलपीजी से करीब 60 फीसदी सस्ती पड़ रही है. वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट के एसोसिएट डायरेक्टर दीपक श्रीरामकृष्णन के अनुसार अब दिल्ली में एलपीजी की तुलना में इलेक्ट्रिक कुकिंग सस्ती है.

ये भी पढ़ें- यहां मिलता है दुनिया का सबसे महंगा बर्गर ‘The Golden Boy’, 4 लाख से ज्यादा है कीमत, जानें खासियत

इलेक्ट्रिक स्टोव की लागत कम 

दिल्ली में बिजली का रेट 8 रुपए प्रति यूनिट है. जबकि गैस सिलेंडर के दाम 843 रुपए हैं. ऐसे में 10 लीटर पानी को उबालने में 10.15 रुपए की एलपीजी खर्च होती है और अगर इसे इलेक्ट्रिक स्टोव पर गर्म करें तो  9.46 रुपए की बिजली की खपत होती है. ऐसे में आप काफी पैसे बचा सकते हैं. साथ ही ध्यान दें कि जिन राज्यों में बिजली पर सब्सिडी मिल रही है. वहां यह खर्च और कम भी होगा.

छह महीने में 140 रुपए प्रति सिलेंडर महंगी हुई एलपीजी 

गौरतलब है कि 1 जुलाई, 2021 को रसोई गैस सिलिंडर की कीमत 140 रुपए बढ़ाकर 834 रुपए कर दी गई. साथ ही सरकार ने वर्ष 2020 में रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी थी. इस वजह से उपभोक्ताओं को लगभग पूरी कीमत चुकानी पड़ रही है. ऐसे में ग्राहकों की जेब पर गहरा असर पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में लगाएं 1 रुपये और पाएं 2 लाख की सुविधा, जानिए डिटेल्स

पीएनजी को मिलेगा लाभ

रसोई गैस की महंगाई ने पीएनजी के विकल्प को जोर दिया है. उपभोक्ता इसकी तरफ आकर्षित होंगे. रसोई गैस के दाम बढऩे के बाद एलपीजी और पीएनजी के बीच कीमतों का अंतर और बढ़ गया है. किलो कैलरी के स्तर पर तुलना करें तो पीएनजी एलपीजी के मुकाबले अब 60 प्रतिशत तक सस्ती हो गई है. लेकिन अगर बात सुविधाओं की करें तो पीएनजी गैस अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना फिलहाल मुमकिन नहीं है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top