CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

india post payments bank customers pay doorstep banking charges from 1 august 2021 interest rates also reduced check details| Post Office ग्राहकों को दोहरा झटका! इस बैंक ने Interest Rate घटाए और अन्य चार्जेज बढ़ाए, 1 अगस्त से होंगे कई बदलाव

नई दिल्ली: अगर आपका अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) में है तो आपके लिए जरूरी खबर है. आब आपको 1 अगस्त से डोरस्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking Charges) के लिए भी पैसे देने होंगे. साथ ही बैंक ने 1 जुलाई से ब्याज दरों (IPPB Interest Rate) में भी कटौती कर दी है. यानी कि अब आपके खर्चे तो बढे ही मिलने वाला मुनाफा भी कम हो गे है. तो आपको मिलने वाला फायदा भी कम हो गया है.

बैंक ग्राहकों को दोहरा झटका

आईपीपीबी के अनुसार, 1 अगस्त 2021 से इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिग (Doorstep Banking Charges) के लिए प्रति कस्‍टमर प्रति रिक्‍वेस्‍ट 20 रुपये खर्च करने होंगे.गौरतलब है किअभी डोरस्टेप बैंकिग पर कोई चार्ज नहीं लगता है. साथ ही बैंक ने ग्राहकों को तगादा झटका देते हुए ब्याज दरों में भी कटौती कर दी है. 1 जुलाई से सेविंग्स अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को कम ब्याज मिलेगा. पहले ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 2.75 फीसदी ब्याज मिल रहा था, लेकिन बैंक ने इसको 25 बेसिस प्वाइंट घटाकर 2.50 फीसदी कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Jewar Airport से Noida Film City के बीच चलेगी देश की पहली ड्राइवरलेस Pod Taxi, जानें इसकी खासियत

बैंकिंग सेवाओं को बनाया है आसान 

दरअसल, पहले ग्राहकों को बैलेंस चेक करने, रुपये ट्रांसफर करने और किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन के लिए पोस्ट ऑफिस में जाना पड़ता था. अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से ग्राहकों की बैंकिंग सेवाओं तक काफी आसान पहुंच हो गई है.

ऐसे खोलें ऑनलाइन अकाउंट

1. सबसे पहले आप IPPB ऐप को डाउनलोड कर ‘ओपन अकाउंट’ पर क्लिक करें.
2. अब मोबाइल नंबर और पैन नंबर डालें.
3. फिर इसके बाद आधार नंबर डालें.
4. अब आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
5. इसके बाद आपको कुछ पर्सनल डिटेल्स डालनी होंगी, जैसे- मां का नाम, शैक्षणिक योग्यता, पता और नॉमिनेशन की डिटेल्स आदि.
6. इसे सब्मिट करने के बाद अकाउंट खुल जाएगा और इसे ऐप से एक्सेस किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- Gandhinagar Railway Station के ऊपर बना भारत का पहला Five Star Hotel, तस्वीरों में देखें इसकी खासियत

गौरतलब है कि बैंक ने ग्राहकों की मैक्सिमम राशि रखे जाने की लिमिट एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया है. इसके अलावा बैंक के ग्राहकों को क्‍यूआर कार्ड की भी सुविधा दे रहा है. अकाउंट होल्‍डर का ऑथेन्टिकेशन प्रोसेस को बायोमेट्रिक के जरिए पूरा किया जा सकता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top