CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Jitendra Chaudhary is the youngest businessman in the stock market know the story | Impact Feature: एक्टिवा से लेकर मर्सिडीज बेंज तक, भारतीय शेयर बाजार में सबसे कम उम्र के व्यवसायी में से एक हैं जितेंद्र चौधरी, जानें इनकी कहानी

नई दिल्ली: 19 साल की छोटी सी उम्र में जब लोग अपनी पढ़ाई पूरी करते रहते हैं और करियर के बारे में प्लानिंग करते रहते हैं, तब जितेंद्र चौधरी (Jitendra Chaudhary) ने एकेडमिक पढ़ाई के साथ-साथ अपना बिजनेस भी शुरू कर दिया. और बहुत ही कम समय में वह एंटरप्रेन्योरशिप में आ गए. उन्हें पढ़ाई से कुछ खास लगाव नहीं था इसलिए ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और कुछ स्टार्टअप्स में काम करना शुरू कर दिया, जहां उन्हें अपने कुछ कर्मचारियों के माध्यम से शेयर मार्केट में दिलचस्पी हुई.

महज इतने रुपये से की निवेश की शुरुआत

फिर जितेंद्र चौधरी ने शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत पचास हजार रुपये से की और कई उतार-चढ़ाव के बाद बहुत कम उम्र में खुद को बाजार के सबसे अच्छे निवेशक के रूप में स्थापित कर लिया.

जितेंद्र ने लॉन्च किया खुद का ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म

समय के साथ उन्होंने महसूस किया कि इस क्षेत्र में सर्विस प्रोवाइडर की कमी है, जो गुणात्मक और गतिशील प्रशिक्षण देता हो. फिर उन्होंने हजारों लोगों को वित्तीय बाजारों की बुनियादी शिक्षा देने के लिए अपना खुद का ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का फैसला किया. वर्तमान में जितेंद्र चौधरी के 15,000 से ज्यादा सक्रिय क्लाइंट हैं और उन्होंने लगभग 35,000 लोगों को अपने अंडर ट्रेनिंग दी है.

ये भी पढ़ें- आया BSNL का नया 75 और 94 रुपये का स्पेशल टैरिफ वाउचर्स, मिल रहे कई बड़े फायदे

कोरोना से बनी स्थिति में उठाएं फायदा

जितेंद्र चौधरी का मानना है कि कोरोना की महामारी से बनी स्थिति ने बहुत से लोगों को प्रभावित किया है और उन्होंने आमदनी के लिए सेकेंडरी या निष्क्रिय रूप को देखना शुरू कर दिया है. शेयर मार्केट उनके अनुकूल है, इसके लिए उन्हें एक सही सीख और तकनीकी दृष्टिकोण की जरूरत है.

शेयर मार्केट में निवेश करना हो सकता है दिलचस्प

इसके अलावा जितेंद्र चौधरी कहते हैं कि शेयर बाजार में निवेश मजेदार और दिलचस्प हो सकता है लेकिन सभी अच्छी चीजें एक कीमत पर आती हैं. यहां आपको जो कीमत चुकानी है, वह सिर्फ अपने आप में एक रिसर्च है. समझ लें कि आप कितना जोखिम उठा सकते हैं? आप किस तरह के निवेशक हैं? बाजार में किस तरह के स्टॉक उपलब्ध हैं? कौन सा आपको अधिक सूट करता है? अभी निवेश करें और बाद में इसका लाभ उठाएं.

जितेंद्र चौधरी ने कहा, ‘मेरा मानना है कि एक बिजनेसमैन की सफलता एक नई शुरुआत और चुनौतियों का सामना करने से भरी होती है. इसलिए, मुझे जो कुछ भी मिला है, उसके साथ मैं नए डोमेन का पता लगाने के लिए कहता हूं. शेयर मार्केट में निवेश करने के कई कारण हैं, ये जान लीजिए.’

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले मिलेगा Diwali Gift! केंद्रीय कर्मचारियों की सितंबर सैलरी में आएगी मोटी रकम

1. आय का दूसरा स्रोत

शेयरों में निवेश करने से सेकेंडरी इनकम बनाने में मदद मिलती है. आप एक ही समय में एक कर्मचारी और एक निवेशक दोनों हो सकते हैं.

2. जब आप घर पर फ्री हों तो भी कमाएं पैसे

यहां तक कि अगर आप छुट्टी पर हैं, तो भी आप अपने लिए पैसा कमा सकते हैं और काम कर सकते हैं. शेयर बाजार सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक खुला रहता है, चाहे आप काम कर रहे हों या छुट्टी पर हों.

3. अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में शेयरों ने लगातार किया अच्छा प्रदर्शन

ऐतिहासिक रूप से, शेयरों ने लंबी अवधि में एफडी, बचत, बॉन्ड, सोना आदि जैसे अन्य निवेश विकल्पों में से लगातार ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है.

4. महंगाई को मात

यह आपको मुद्रास्फीति (Inflation) को मात देने में मदद कर सकता है. जिस तरह से आपको शेयरों में रिटर्न मिलता है, वह निश्चित रूप से आपको मुद्रास्फीति या मंदी से उबरने में मदद करेगा.

5. कंपाउंडिंग की शक्ति

स्टॉक निवेश कंपाउंडिंग की शक्ति पर आधारित है. आप जितने लंबे समय तक निवेश करेंगे, आप उतनी ही अधिक संपत्ति बनाएंगे.

जितेंद्र चौधरी कहते हैं, ‘विचार कड़ी मेहनत करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने का है.’

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top