CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Axis Bank BoB IDBI Bank revises their charges from today here are the details | आज से Axis Bank, BoB, IDBI Bank समेत 6 बैंकों के लिए बदले नियम, जान लें तो फायदे में रहेंगे

Changes in Banking Services From July 1: अगर आपका खाता इन 6 बैंकों में है तो आपके लिए खबर बेहद जरूरी है. क्योंकि 1 जुलाई यानी आज से इन बैंकों ने अपनी कुछ सेवाओं के चार्जेस में बदलाव किया है तो कुछ ने अपनी सेवाओं को अपग्रेड किया है. बेहतर होगा आप इन बदलावों को पहले ही समझ लें ताकि बैंकिंग को लेकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. वो 6 बैंक कौन से हैं और इनमें क्या बदलाव हुए हैं, चलिए समझते हैं.

1. Axis Bank SMS अलर्ट के लिए लेगा ज्यादा फीस

एक्सिस बैंक के खाताधारकों के लिए आज से SMS अलर्ट के लिए ज्यादा फीस देनी होगी. ग्राहकों को आज से वैल्यू एडेड सर्विसेज अलर्ट के लिए हर SMS के लिए 25 पैसे देने होंगे. 30 जून तक चुनिंदा वैल्यू एडेड सर्विसेज अलर्ट के लिए सब्सक्रिप्शन बेसिस पर वैल्यू एडेड SMS फीस 5 रुपये प्रतिमाह है. SMS अलर्ट फीस अधिकतम 25 रुपये प्रतिमाह रहेगी. हालांकि बैंक की ओर से भेजे जाने वाले प्रमोशनल मैसेज और OTP अलर्ट इसमें शामिल नहीं हैं.

2. Syndicate Bank के ग्राहकों के लिए नया IFSC कोड

Syndicate Bank के ग्राहकों के लिए आज से पुराना IFSC कोड काम करना बंद कर देगा. Syndicate Bank का विलय Canara Bank में 1 अप्रैल 2020 में हो चुका है.  Syndicate Bank के ग्राहक आज से पुराने IFSC कोड से कोई भी लेन-देन, पैसों का ऑनलाइन ट्रांसफर वगैरह नहीं कर पाएंगे. उन्हें  Canara Bank की ओर से नया IFSC कोड जारी किया गया है, यही कोड आज से इस्तेमाल करना है.

Canara बैंक ने इस बारे में कई बार सूचित भी किया है कि सिंडीकेट बैंक के विलय के बाद सिंडिकेट बैंक के ब्रांच का IFSC कोड को बदला गया है. केनरा बैंक के मुताबिक सिंडिकेट बैंक के पुराने IFSC कोड में 10000 जोड़ें. जैसे अगर पुराना IFSC कोड SYNB0003687 था तो अब इसके स्थान पर नया IFSC कोड CNRB0013687 हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- महंगाई का तगड़ा झटका! LPG के दाम बढ़े, 809 की जगह अब 834.50 रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

VIDEO

3. IDBI Bank की चेकबुक महंगी 

अगर आपका खाता IDBI Bank में है तो ये खबर ध्यान से पढ़ लें. बैंक ने चेकबुक लीफ के लिए चार्जेस बदल दिए हैं. बैंक अपने ग्राहकों को हर साल 20 चेकबुक लीफ फ्री में देता है. 30 जून तक कस्टमर अकाउंट खोलने के 1 साल तक  60 चेकलीफ का इस्तेमाल बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के कर सकता था, इसके बाद 50 चेक लीफ का इस्तेमाल कर सकता था. लेकिन आज यानी 1 जुलाई से 20 लीफ के बाद अगर आप चेक लेते हैं तो हर चेक के लिए आपको 5 रुपये देने होंगे.   लेकिन IDBI ‘सबका सेविंग अकाउंट’ के लिए ये चार्ज नहीं लगेंगे.

4. Corporation Bank, Andhra Bank के ग्राहक नई चेकबुक लें

Corporation Bank और Andhra Bank का Union Bank में विलय हो चुका है. दोनों बैंकों के ग्राहकों को आज से नई चेकबुक लेना होगा, पुरानी चेकबुक काम नहीं करेगी. इस नई चेकबुक में कई नए सिक्योरिटी फीचर्स हैं. RBI की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि इन दोनों बैंकों के ग्राहक तुरंत ब्रांच मैनेजर से संपर्क करके पुरानी चेकबुक को नई चेकबुक से रिप्लेस कर लें. इन दोनों बैंकों का 1 अप्रैल, 2020 में यूनियन बैंक में विलय हो गया था.
यूनियन बैंक ने कहा है कि अगर इन दोनों बैंकों के ग्राहकों ने पुरानी चेकबुक से कोई चेक इश्यू कर दिया है तो उसे तुरंत नई से बदल लें क्योंकि पुरानी चेकबुक के रिकॉर्ड्स  को कोर बैंकिंग सॉल्यूशन सिस्टम से हटा दिया जाएगा.

5. Bank of Baroda ने जारी किए नए IFSC कोड

आज से विजया बैंक और देना बैंक के ग्राहकों के लिए भी नया IFSC कोड ही काम करेगा. इन दोनों बैंकों का साल 2019 में बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो गया था.  बैंक ऑफ बड़ौदा ने नए IFSC कोड जारी कर दिए हैं. 1 जुलाई 2021 यानी आज से इन दोनों बैंकों के ग्राहकों के पुराने IFSC Code काम नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें- SBI खाताधारकों के लिए आज से सेवाएं महंगी! ATM से कैश निकालने, चेकबुक के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे!

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top