CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

7th Pay Commission: Central govt employees to get double bonanza in august salary, see the rise | 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की अगस्त सैलरी में आएगा Double Bonanza! DA के साथ HRA भी मिलेगा बढ़कर

7th Pay Commission: अब ये तय हो गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से बेसिक सैलरी का 28 परसेंट महंगाई भत्ता मिलेगा. केंद्र सरकार ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. यानी अगस्त से इन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर आएगी. इतना ही नहीं कर्मचारियों के HRA में भी सरकार ने इजाफा किया है. यानी अगस्त की सैलरी डबल बोनांजा के साथ आएगी.

DA के अलावा कर्मचारियों का HRA भी बढ़ा

महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ-साथ सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. दरअसल, नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है. दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है.

शहर के हिसाब से अलग-अलग होगा HRA

सरकारी आदेश के मुताबिक HRA को शहरों के हिसाब से तीन वर्गों में बांटा गया है-  X, Y और Z है. रिवीजन के बाद X कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 27 परसेंट होगा, इसी तरह से Y कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 18 परसेंट होगा जबकि Z कैटेगरी शहरों के लिए ये बेसिक पे का 9 परसेंट होगा.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ कस्टमर्स के लिए जारी किया वीडियो संदेश, बताया, जब चोरी हो जाए डेबिट कार्ड तो क्या करें?

तो कितना होगा HRA

अगर किसी शहर की आबादी 5 लाख को पार कर जाती है तो वह Z कैटेगरी से Y कैटेगरी में अपग्रेड हो जाता है. यानि वहां 9% के बजाय 18% HRA मिलने लगेगा. जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है, वह X कैटेगरी में आते हैं. तीनों कैटेगरी के लिए न्यूनतम हाउस रेंट अलाउंस 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के मुताबिक, जब महंगाई भत्ता 50 परसेंट पहुंच जाएगा तो  HRA X, Y और Z शहरों के लिए 30 परसेंट, 20 परसेंट और 10 परसेंट कर दिया जाएगा.

DA, HRA मिलाकर कितनी बढ़ेगी सैलरी 

7वें वेतन आयोग पे मैट्रिक्स के हिसाब से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होती है. जिसमें बेसिक पे, डिडक्शन और भत्ते शामिल होते हैं. 18,000 की बेसिक सैलरी पर 17 परसेंट के हिसाब से उन्हें जून 2021 तक 3060 रुपये DA मिल रहा था. जुलाई 2021 के बाद से अब उन्हें 28 परसेंट महंगाई भत्ते के हिसाब से 5040 रुपये हर महीने मिलेंगे. यानी 1980 रुपये (5040-3060=1980) ज्यादा रकम मंथली सैलरी में जुड़कर आएगी. इसी हिसाब से पेंशनर्स की पेंशन भी तय होगी. कर्मचारी अपनी बेसिक पेंशन के हिसाब से कैलकुलेट कर सकते हैं कि डीए बढ़ने के बाद सैलरी में कितना इजाफा होगा.

यानी न्यूनतम DA बढ़ोतरी 5040 रुपये होगी और न्यूनतम HRA बढ़ोतरी हर महीने 1800 रुपये होगी. यानी अगस्त में आने वाली सैलरी में 6840 रुपये (5040+1800) का इजाफा देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- महंगे LPG सिलेंडर पर बचा सकते हैं 900 रुपये! Paytm पर ऐसे करें बुकिंग, IOC ने बताया है तरीका, आप भी जानिए

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top