CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

7th Pay Commission Central govt employees to get double bonanza in august salary, know here the calculation | 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त सैलरी में मिलेगा Double Bonanza! देखें DA और HRA का कैलकुलेशन

नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest Updates: लंबे इंतजार के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से बेसिक सैलरी का 28 परसेंट महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा. केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कर्मचारियों का HRA भी बढ़ा है. यानी कर्मचारियों की अगस्त की सैलरी अब डबल बोनांजा के साथ आएगी.

DA के साथ HRA भी बढ़ा

सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है. दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Bank customers Alert! ये 11 Android App आपके Bank Account को कर देंगे खाली, फौरन करें Delete, देखें लिस्ट

शहरों के हिसाब से बढ़ेगा HRA

सरकारी के आदेश के अनुसार, HRA को शहरों के हिसाब से तीन वर्गों में बांटा गया है-  X, Y और Z है. रिवीजन के बाद X कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 27 परसेंट होगा, इसी तरह से Y कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 18 परसेंट होगा जबकि Z कैटेगरी शहरों के लिए ये बेसिक पे का 9 परसेंट होगा.

जानें अब कितना होगा HRA

उदाहरण से समझें कि अगर किसी शहर की आबादी 5 लाख को पार कर जाती है तो वह Z कैटेगरी से Y कैटेगरी में अपग्रेड हो जाता है. यानी वहां 9% के बजाय 18% HRA मिलने लगेगा. जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है, वह X कैटेगरी में आते हैं. तीनों कैटेगरी के लिए न्यूनतम हाउस रेंट अलाउंस 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के मुताबिक, जब महंगाई भत्ता 50 परसेंट पहुंच जाएगा तो  HRA X, Y और Z शहरों के लिए 30 परसेंट, 20 परसेंट और 10 परसेंट कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Senior Citizens के लिए सरकार ने शुरू की सुपरहिट पेंशन स्कीम, मिलेंगे 1.1 लाख रुपये

कुल मिलाकर कितनी बढ़ेगी सैलरी 

7वें वेतन आयोग पे मैट्रिक्स के हिसाब से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होती है. जिसमें बेसिक पे, डिडक्शन और भत्ते शामिल होते हैं. 18,000 की बेसिक सैलरी पर 17 परसेंट के हिसाब से उन्हें जून 2021 तक 3060 रुपये DA मिल रहा था. जुलाई 2021 के बाद से अब उन्हें 28 परसेंट महंगाई भत्ते के हिसाब से 5040 रुपये हर महीने मिलेंगे. यानी 1980 रुपये (5040-3060=1980) ज्यादा रकम मंथली सैलरी में जुड़कर आएगी. इसी हिसाब से पेंशनर्स की पेंशन भी तय होगी. कर्मचारी अपनी बेसिक पेंशन के हिसाब से ये कैलकुलेट कर सकते हैं कि डीए बढ़ने के बाद सैलरी में कितना इजाफा होगा.

अगस्त में इतनी आएगी सैलरी

कुल मिलाकर आपको बता दें कि न्यूनतम DA बढ़ोतरी 5040 रुपये होगी और न्यूनतम HRA बढ़ोतरी हर महीने 1800 रुपये होगी. यानी अगस्त में आने वाली सैलरी में 6840 रुपये (5040+1800) का इजाफा होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top