CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

7th Pay Commission: cabinet likely give final go ahead to da hike today | 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज फैसले का दिन, DA बहाली पर कैबिनेट देगा गुड न्यूज?

7th Pay Commission Latest Updates: देश के 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए आज का दिन बेहद अहम रहने वाला है. बढ़े हुए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) पर आज कैबिनेट की अंतिम मुहर लग सकती है. इसके अलावा आज ही जुलाई और अगस्त दो महीने का एरियर पर भी फैसला हो जाएगा. अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में सितंबर की सैलरी में मोटी रकम आएगी.

DA पर कैबिनेट की अंतिम मुहर आज

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होनी है. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते  (DA) को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि 26 जून को कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में वित्त मंत्रालय और DoPT (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग) के साथ हुई बैठक में तय किया गया है कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को सितंबर 2021 से बहाल कर दिया जाएगा. आज कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: अगर खो जाए ट्रेन का Confirm टिकट! तो कैसे करेंगे यात्रा? जानिए ऐसे में आपको क्या करना चाहिए?

VIDEO

31 परसेंट हो जाएगा DA

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम (JCM) के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 7वें वेतन आयोग के तहत अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 परसेंट महंगाई भत्ता मिलता है. जब पिछली तीन किस्तों की DA बढ़ोतरी की बहाली हो जाएगी. तब ये सीधा 28 परसेंट हो जाएगा. इसमें जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, इसके बाद दूसरी छमाही यानि जुलाई 2020 में 3 परसेंट इजाफा हुआ और अब जनवरी 2021 में यह 4 बढ़ा है.

जुलाई 2021 में एक बार फिर ये बढ़कर 3 परसेंट हो सकता है, यानी महंगाई भत्ता बढ़कर (28 + 3) 31 परसेंट हो जाएगा. यानी सितंबर तक DA में कुल 14 परसेंट का उछाल देखने को मिलेगा, यानी केंद्रीय कर्मचारी का DA उनके मूल वेतन के 31% तक बढ़कर मिलेगा. ऐसे ही पेंशनर्स के लिए DR का कैककुलेशन भी होगा.

इतनी रकम बढ़कर आएगी

JCM की नेशनल काउंसिल के शिवा गोपाल मिश्रा का कहना है कि जनवरी 2021 और जुलाई 2021 के महंगाई भत्तों (DA) का ऐलान सितंबर में होगा. इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अभी दो महीने का इंतजार करना होगा. शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, क्लास 1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच होगा. उन्होंने कहा कि अगल लेवल-13 यानी 7वें CPC मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 के वेतनमान के लिए गणना की जाती है तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का DA बकाया 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा.

ये भी पढ़ें- Ola Electric Scooter का इंतजार हुआ खत्म! इसी महीने हो सकता है लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगा 150 KM

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top