CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

एक साथ कई बिजनेस चला रहे युवा कारोबारी Rohit Khosla जानें सफलता की ट्रिक| Hindi News बिजनेस

नई दिल्ली: दिल्ली के युवा और प्रतिभाशाली व्यवसायी रोहित खोसला (Rohit Khosla) के लिए ‘उद्यमिता’ किसी भी समस्या के रचनात्मक समाधान खोजने और चुनौतियों को अवसरों में बदलने का माध्यम है. देश में ‘आत्मनिर्भर’ शब्द प्रचलित होने से पहले ही  ‘उद्यमिता’ शब्द ने पिछले कुछ वर्षों में पहचान हासिल की है.

उद्यमी बनना आकर्षक लेकिन मुश्किलें भी कम नहीं

उद्यमी बनना बहुत लोगों को आकर्षक लग सकता है लेकिन इसके लिए अनेक चुनौतियों का सामना और कई जिम्मेदारियों का निर्वहन भी करना पड़ता है. केवल मौद्रिक कारकों पर ध्यान केंद्रित करना ही किसी उद्यमी के लिए पर्याप्त नहीं होता है. उसके लिए बाजार और व्यापार को समझना भी जरूरी होता है. वैचारिक रचनात्मकता होना अन्य महत्वपूर्ण कारकों में शामिल है.

कारोबार में लीक से हटकर काम किया

रोहित खोसला (Rohit Khosla) ने अपनी अनुशासित जीवनशैली और लीक से हटकर काम करने की शैली की वजह से बहुत कम समय में काफी तेज प्रगति की है. रोहित के अनुसार कोई भी व्यवसायी कभी भी केवल एक व्यवसाय के सहारे अपेक्षित सफलता हासिल नहीं कर सकता है. इसके लिए उसे कई व्यवसायों में हाथ आजमाकर सफल होना पड़ता है. अपने परिश्रमी व्यवहार के लिए प्रसिद्ध रोहित खोसला ने समय-समय पर सही समय की प्रतीक्षा करने के बजाय अवसर पैदा करने की जरूरत पर जोर दिया है.

वर्ष 2014 में प्रतिष्ठित श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद रोहित खोसला (Rohit Khosla) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री ली. शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियों के अलावा रोहित खोसला ने हायर एजुकेशन के लिए कई प्रतिष्ठित संस्थानों से स्कॉलरशिप भी हासिल की. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, व्हार्टन बिजनेस स्कूल और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स जैसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों से व्यापार पाठ्यक्रम में उत्तम श्रेणी के प्रमाणपत्र भी प्राप्त किए हैं.

बिजनेस को ऊंचाइयों तक पहुंचाया

बिजनेस के विषयों में गहन अनुभव के साथ रोहित खोसला (Rohit Khosla) ने हमेशा अपने उपक्रमों में नई तकनीकों का स्वागत किया है. दूसरों से अलग खड़े होने और सामान्य न दिखने के लिए उनके असीम प्रयासों ने उन्हें उद्यमशीलता की दुनिया में एक असाधारण व्यक्तित्व बना दिया है. हायर एजुकेशन पूरी करने के बाद रोहित खोसला ने अपने पारिवारिक बिजनेस ‘आर.के इंटरनेशनल ग्रुप’ से जुड़कर कंपनी को लीड किया. उद्यमिता के ज्ञान और अनुभव ने उन्हें अपने बिजनेस नई ऊंचाई तक ले जाने में मदद की.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card New Rule: आधार बनवाने के बदल गए नियम, UIDAI ने दी जानकारी; आप पर पड़ेगा सीधा असर

एक साथ कई बिजनेस के इंतजाम में माहिर

एक साथ कई बिजनेस के मैनेजमेंट में माहिर रोहित खोसला (Rohit Khosla) इन दिनों नई दिल्ली मेडिकल सेंटर, गल्फ वीजा सर्विसेज, खोसला ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, न्यू स्टार मेडिकल सेंटर, गल्फ मेडिकल सेंटर, खोसला ट्रांसपोर्ट कंपनी, आर.के. अंतर्राष्ट्रीय कौशल विकास केंद्र और खोसला एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड समेत कई बिजनेस चला रहा हैं. उनकी कार्यशैली ने नए उद्यमियों (Young Entrepreneur) के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है.

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top