CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

WagonR Electric Car: WagonR EV range 120 km in full charge Know price, specification and launch date | आने वाली है WagonR Electric! फुल चार्ज में चलेगी 130 किलोमीटर, देखिए कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली: WagonR EV: आजकल Maruti की WagonR सुर्खियों में छाई हुई है, क्योंकि इसमें मारुति के बैज की जगह Toyota का Logo लगा हुआ है. ये कुछ और नहीं WagonR इलेक्ट्रिक कार है, जिसे सड़क पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि Toyota इसको लॉन्च करने वाली है. हालांकि ये भी हो सकता है कि ये भारत में न लॉन्च हो, या काफी बाद में लॉन्च हो.

आने वाली है WagonR इलेक्ट्रिक 

Maruti Suzuki इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं दिखती है, क्योंकि इसकी कीमत ज्यादा होती है और देश में अभी इलेक्ट्रिक कारों का इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार नहीं है. बावजूद इसके ये भी सच है कि Maruti Suzuki 2018 से ही WagonR EV के 50 यूनिट प्रोटोटाइप की टेस्टिंग कर रही है. WagonR EV को कई मौकों पर देखा गया और ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि कंपनी बहुत जल्द ही इलेक्ट्रिक कार बाजार में धूम मचाने वाली है. लेकिन बाद में कंपनी ने खुद ही इस पर सफाई दी कि वो हाइब्रिड और CNG गाड़ियों पर ही अपना फोकस रखेगी.

ये भी पढ़ें-SBI ग्राहक हो जाएं अलर्ट, 30 जून तक नहीं किया ये काम तो लेन-देन में हो जाएगी दिक्कत, जुर्माना भी लगेगा

Toyota लॉन्च कर सकती है WagonR इलेक्ट्रिक 

लेकिन जब से Toyota बैजिंग के साथ WagonR को देखा गया है तब से ये कहा जा रहा है कि WagonR इलेक्ट्रिक Toyota ब्रांड के तहत भारत में लॉन्च हो सकती है. वैसे आपको बता दें कि Toyota और Maruti Suzuki के बीच एक करार है, Maruti Suzuki की कई कारें Toyota अपने ब्रांड के तहत लॉन्च कर चुका है, इसमें
Glanza और Urban Cruiser है. अब कुछ रिपोर्ट्स के हवाले से ये कहा जा रहा है कि Maruti Suzuki ने WagonR इलेक्ट्रिक भी Toyota को अपने ब्रांड के तहत लॉन्च करने के लिए दे दी है.

लुक्स में होंगे ढेरों बदलाव!

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि WagonR इलेक्ट्रिक के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जो तस्वीरें सामने आईं हैं, उसमें बंपर, साइड प्रोफाइल, कार का फ्रंट लुक और अंडरबॉडी जैसे एलिमेंट्स वैगन-आर के मौजूदा लुक से काफी अलग है. कार के अलॉय व्हील्स मारुति सुजुकी Ignis में मिलने वाले व्हील्स के जैसे दिखते हैं, व्हील्स में Toyota ब्रांड की बैजिंग भी देखी जा सकती है.

फुल चार्ज में चलेगी 130 किलोमीटर? 

रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा की यह कार 2021 के आखिर तक या 2022 की शुरुआत में लॉन्च की जाएगी. इलेक्ट्रिक कारों के बारे में रेंज सबसे बड़ा मुद्दा होता है, रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि WagonR Electric फुल चार्ज में 130 किलोमीटर की रेंज दे सकती है. इसको चार्ज करने में पूरे 7 घंटे लगते हैं.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की शुरुआत, 30 जून तक जमा करना होगा Self Appraisal

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top