CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

How to start money making low cost cutlery business get benefits from pm Mudra loan scheme Business Opportunity | Low Cost Business: बहुत कम बजट में शुरू कर सकते हैं ये बंपर कमाई वाला बिजनेस, सरकार भी कर रही मदद

नई दिल्ली: How To Start Low Cost Business: कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच लाखों लोगों की नौकरियां चली गई हैं. कईयों का बिजनेस भी बंद हो गया है. लोगों के सामने सोर्स ऑफ इनकम की समस्या हो गई है. ऐसे समय में आप पैसा कमाने के लिए कोई ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसकी हर घर में डिमांड है. तो आइये जानते हैं ऐसे बिजनेस के बारे में जिसमें आप सिर्फ लाख रुपए लगाकर हर महीने बंपर कमाई कर सकते हैं. और सबसे खास बात यह कि इस बिजनेस में सरकार भी आपकी मदद करेगी.

कटलरी मैन्युफैक्चरिंग है बढ़िया विकल्प 

अगर आप भी कम लागत (Low Cost Business) वाले बिजनेस में अच्छी कमाई करने का जरिया देख रहे हैं तो आप मेटल से बनने वाले कटलरी की मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing Of Cutlery) यूनिट शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत लोन भी मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- Paytm से LPG सिलेंडर बुकिंग पर मिलेगा 900 रुपए का शानदार Cashback, डिलिवरी भी कर सकेंगे Track

ये प्रोडक्टस देंगे मुनाफा

कटलरी की डिमांड सभी घरों में है तो निश्चित ही ये बिजनेस आपको बंपर मुनाफा देगा. इस बिजनेस के तहत आप कटलरी से हैंड टूल और खेती में काम आने वाले कुछ जरूरी टूल से लेकर और भी कई चीजें बना सकते हैं. इसके अलावा घरों में तो इस तरह की कटलरी की डिमांड बहुत ज्यादा होती है.

कितनी होगी कमाई 

इसमें सेट-अप पर 1.8 लाख रुपए का खर्च आ सकता है. इसमें मशीनरी जैसे वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स भी आ जाएंगे. इसके अलावा रॉ मैटेरियल पर लगभग 1,20,000 रुपए का खर्च होगा. इसके अलावा कम करने वालों की सैलरी आदि पर 30 हजार प्रति माह का खर्च आ  सकता है. कुल मिला कर 3 या 3.3 लाख का खर्च आ सकता है.

ये भी पढ़ें- एक साल में इस कंपनी के शेयरों ने दिया 560 परसेंट रिटर्न! 5 लाख बन गए 32.95 लाख, जानिए शेयर

आपके लगेंगे बस 1.14 लाख रुपए 

इस बिजनेस में आने वाले खर्च में आपको बस 1.14 लाख रुपए ही दिखाना होगा. बाकी खर्च के लिए आप सरकार की मदद ले सकते हैं. सरकार की ओर से मुद्रा स्कीम के तहत आपको इस बिजनेस के लिए लोन की सुविधा दी जाती है. इसलिए अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें कम लागत में अच्छी कमी हो तो ये एक बेहतर ऑप्शन है.

ऐसे करें आवेदन

इस लोन के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (pradhanmantri mudra loan yojana) के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए जैसी डिटेल भरनी होगी. इसके बाद अप किसी भी बैंक में जाकर इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top