CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Gold Hallmarking rules be psotponed again meeting with jewelllers today evening | फिर से टलने वाले हैं Gold Hallmarking के नियम! ज्वेलर्स बोले-हम तैयार नहीं, आज शाम सरकार की बैठक में होगा फैसला

​Gold Hallmarking Meeting: गोल्ड हॉलमार्किंग के नियमों को लागू करने के लिए मिल रही मोहलत आज खत्म हो चुकी है. ये नियम लागू हो चुके हैं. सरकार ने ज्वेलर्स की मांगों पर इस 15 जून तक यानी आज तक के लिए टाल दिया था, लेकिन सूत्रों के हवाले से पता चला है कि ज्वेलर्स एक बार फिर सरकार के पास अपनी मांग को लेकर पहुंचे हैं, यानी हो सकता है कि  Gold Hallmarking के नियम टाल दिए जाएं.

फिर आगे बढ़ेगी Gold Hallmarking की डेडलाइन? 

दरअसल सूत्रों के हवाले से पता चला है कि आज शाम को Gold Hallmarking के नियमों को लेकर सरकार और व्यापारियों के बीच बैठक होने वाली है. इस बैठक में ज्वेलर्स सरकार के सामने इसकी तारीख आगे बढ़ाने की मांग करेंगे, सरकार इस बात पर विचार करेगी कि क्या एक बार फिर Gold Hallmarking को लागू करने की तारीख को आगे बढ़ाया जाए इसे लागू करने का कोई दूसरा विकल्प भी है.

अभी लैब, इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार नहीं: ज्वेलर्स

हालांकि ज्वेलर्स सरकार से लगातार यही मांग कर रहे हैं कि Gold Hallmarking को लागू करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए, ज्वेलर्स की दलील है कि देश के सैकड़ों जिलों में हॉलमार्क को लेकर ज़रूरी लैब/इंफ्रास्ट्रक्चर अभी तैयार नहीं हुए हैं. ऐसे में नियमों को लागू करना मुश्किल होगा. ज्वेलर्स के साथ सरकार की बैठक में इस बात पर भी विचार होस सकता है कि नियमों को एक साथ लागू न करके चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाए, ताकि ज्वेलर्स पर ज्यादा दबाव भी न पड़े. सरकार का कहना है कि विचार विमर्श के बाद ही अब कोई फैसला होगा.

5 बार आगे बढ़ चुकी है डेडलाइन 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने नवंबर 2019 में गोल्ड ज्वेलरी और कलाकृतियों के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों का ऐलान किया था, इन नियमों को जनवरी 2021 से पूरे देश में लागू किया जाना था. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से ज्वेलर्स ने सरकार से मोहलत मांगी और डेडलाइन बढ़ती चली गई. 1 जून तक गोल्ड हॉलमार्किंग की डेडलाइन को 4 बार बढ़ाया जा चुका था, इसके बाद फिर इसे 15 जून तक बढ़ा दिया गया, नियम 16 जून से लागू होंगे, इस बीच अगर सरकार इसे टालने का फैसला करती है तो ये  छठी बार होगा.

घर में रखे सोने का क्‍या होगा 

गोल्‍ड हॉलमार्किंग नियम लागू होने के बाद एक अहम सवाल यह भी है कि घर में पुराना सोना पड़ा है तो उसका क्‍या होगा. उसकी बिक्री पर कैसे असर होगा. तो इसका जवाब है कि गोल्‍ड हॉलमार्किंग के फैसले का घर में रखे सोने की ज्‍वेलरी पर कोई फर्क नहीं होने वाला है. वो आसानी से रख सकते हैं. पुरानी ज्‍वैलरी बिक्री करने पर कोई असर नहीं होगा. वो उसे ज्‍वैलर्स के यहां बेच सकते हैं. लेकिन, ज्‍वैलर्स अब बिना हॉलमार्क के सोना नहीं बेच पाएगा.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें-फिर से टलेगा गोल्ड हॉलमार्किंग? ज्वेलर्स बोले-हम तैयार नहीं, आज शाम को सरकार की बैठक

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top