CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

atm latest news these three banks are offering unlimited free transactions check out the names | Good News: अगर इन तीन बैंकों में है खाता तो ATM से कितनी बार भी निकालिए पैसा, नहीं लगेगा कोई चार्ज

नई दिल्ली: हाल ही में रिजर्व (RBI) बैंक की एक कमेटी ने बैंकों को ग्राहकों की फ्री लिमिट खत्म होने के बाद एटीएम चार्ज को बढ़ाने की अनुमति दी है. दरअसल केंद्रीय बैंक ने बैंकों को हायर इंटरचेंज चार्ज और एटीएम ऑपरेशनल कॉस्ट (ATM Operational Cost) में बढ़ोतरी की क्षतिपूर्ति के नाम पर इसकी इजाजत दी थी. साफ है कि पहले से तय यानी फ्री लिमिट खत्म होने के बाद एटीएम (ATM) से कैश निकालना महंगा हो जाएगा. ऐसे में कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड कैश विड्राल की छूट दी है.

अनिलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन

इसी साल अगस्त महीने की पहली तारीख से बैंक अपनी ये फीस बढ़ा देंगे. फिलहाल के नियमों की बात करें तो अभी देश में अधिकांश प्राइवेट और सरकारी बैंक अर्बन सिटी और टाउन में 3 से 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की अनुमति देते हैं. हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में, बैंक अधिकतम 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की अनुमति देते हैं. तो जिन बैंकों ने अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड फ्री कैश विड्राल की सुविधा दी है उनके नाम भी आपको बता देते हैं. ये बैंक हैं इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank), आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) और सिटी बैंक (Citi Bank).

ये भी पढे़ं- Narendra Modi सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड, इस मामले में US को पछाड़ दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश बना भारत

कैश विड्रॉल पर लगने वाले चार्ज अब 20 रुपए से बढ़ाकर 21 रुपए कर दिया गया है. इसी तरह, RBI ने बैंकों को इंटरचेंज चार्ज के रूप में 16 रुपए के बजाय 17 रुपए वसूलने की अनुमति दी है. कार्ड जारीकर्ता बैंक द्वारा उस बैंक को भुगतान किया जाता है जिसका ATM कैश निकालने के लिए उपयोग किया जाता है. वहीं नॉन-फाइनेंशिलय ट्रांजैक्शन ATM चार्ज 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए कर दिया गया है.

एक्सपर्ट्स  की राय

बैंकबाजार के मुताबिक अगर आप आईडीबीआई (IDBI) ग्राहक हैं या बैंक में खाता खोलने की योजना बना रहे हैं तो आप यह जान लें कि बैंक अपने एटीएम पर फ्री अनिलिमिटेड ट्रांजैक्शन ऑफर कर रहा है. वहीं, इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) भारत में किसी भी बैंक के एटीएम पर अनलिमिटेड फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन प्रदान करता है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, देस में किसी भी ATM में आप इंडसइंड बैंक डेबिट कार्ड के साथ अनलिमिटेड फ्री एटीएम विड्रॉल कर सकते हैं.’

वहीं सिटी बैंक भले ही भारत से अपना कारोबार समेट रहा है लेकिन जब तक बैंकिंग जारी रहेगी तब तक उसके ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

LIVE TV

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top