CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

7th pay commission: central government employees may get increased salary and DA from july | 7th Pay Commission: 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हो सकता है 32400 रुपये का इजाफा, जानें कैसे?

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. अनुमान है कि एक जुलाई से केंद्र सरकार, सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो जुलाई में सरकारी कर्मचारियों के खाते में बंपर पैसे आएंगे. आपको बता दें कि जुलाई महीने में सरकार महंगाई भत्ते (DA) की तीन किस्तों का भुगतान कर सकती है. फिलहाल, DA 17 फीसदी है, जो बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा. महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) से सीधे तौर पर सैलरी में इजाफा होगा.

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को दो साल के DA का फायदा एक साथ मिल सकता है. जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3% इजाफा हुआ. अब जनवरी 2021 में यह 4% बढ़ा है. इससे यह बढ़कर 28% पर पहुंच गया है. हालांकि, इन तीनों ही किस्तों का भुगतान नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें- अब बिना टेस्ट दिए ही बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानें क्या हैं नए नियम

सीधे 32400 रुपये बढ़ सकती है सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के पे-मैट्रिक्स की बात करें तो न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये है. इसमें 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है. ऐसे में सैलरी में सीधे तौर पर 2700 रुपये प्रति माह जुड़ने की उम्मीद है. मतलब सालाना 32400 रुपये DA के रूप में जुड़ जाएंगे.

महंगाई भत्ते का ऐलान संभव

रिपोर्ट्स की मानें तो जून 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान भी जल्द हो सकता है. सूत्रों का कहना है कि महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है. अगर ऐसा होता है तो 1 जुलाई को तीन किस्तों के भुगतान के बाद अगले छह महीने में 4 फीसदी का और भुगतान होगा. महंगाई भत्ता कुल 32 फीसदी पहुंच सकता है.

फिलहाल ये है स्थिति

बता दें कि केंद्र सरकार, केंद्रीय कर्मचारियों के DA को हर 6 महीने में रिवाइज करती है. इसका कैलकुलेशन बेसिक पे (Basic Pay) को आधार मानकर प्रतिशत में होता है. जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3% इजाफा हुआ. अब जनवरी 2021 में यह 4% बढ़ा है. इससे यह बढ़कर 28% पर पहुंच गया है. हालांकि, इन तीनों ही किस्तों का भुगतान नहीं हुआ है. फिलहाल कर्मचारियों को 17 फीसदी DA मिल रहा है. कोविड-19 के चलते पिछले साल सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 1 जुलाई 2021 तक के लिए महंगाई भत्‍ते को फ्रीज कर दिया था.

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top