CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

India ratings estimate houses will sell 30 percent more

कोरोना महामारी के चलते चालू वित्त वर्ष 2020-21 में आवासीय इकाइयों की बिक्री में 34 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। हालांकि निम्न तुलनात्मक आधार के हिसाब से अप्रैल से शुरू हो रहे वर्ष 2021-22 में मांग में करीब इसी तेजी से वृद्धि भी दिख सकती है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने यह अनुमान व्यक्त किया है।

एजेंसी का अनुमान है कि रियल एस्टेट क्षेत्र अगले वित्त वर्ष में अंग्रेजी’ के आकार की वापसी कर सकता है। इसका अर्थ है कि बाजार नरमी से पूरी तरह से तो नहीं उबर सकेगा पर चालू वित्त वर्ष में गिरावट के बाद वृद्धि दर के आंकड़े अच्छे दिखेंगे। एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘वित्त वर्ष 2021 में सालाना आधार पर 34 प्रतिशत की गिरावट के बाद वित्त वर्ष 2022 में बिक्री में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बैंकों में ब्याज दर युद्ध: एसबीआई महिलाओं को ज्यादा सस्ता दे रहा होम लोन 

हालांकि, एजेंसी ने इस बात पर जोर दिया कि वित्त वर्ष 2022 में समग्र बिक्री अभी भी वित्त वर्ष 2019-20 के स्तर से लगभग 14 प्रतिशत कम रह सकती है। वित्त वर्ष 2019-20 में भारत में कुल 32.6 करोड़ वर्गफीट आवासीय क्षेत्र की बिक्री हुई थी। एजेंसी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने में सालाना आधार पर बिक्री में 41 फीसदी की गिरावट रही है। पूरे वित्त वर्ष में यह गिरावट 34 प्रतिशत रह सकती है।

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top