CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

Gold Price Modi government sovereign gold bond is much cheaper than bullion market you have a golden chance to buy till May 28

अगर आप सर्राफा बाजार से भी सस्ता और शुद्ध सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास 28 मई तक सुनहरा मौका है। मोदी सरकार सस्ता सोना बेच रही है वह भी 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट के साथ। हालांकि यह सोना आपको फिजिकल रूप में नहीं, बल्कि बॉन्ड के रूप में मिलेगा। सरकार ने सोने की कीमत भी तय कर दी है और अगर आज के रेट से तुलना करें तो अभी छूट के साथ 633 रुपये सस्ता पड़ रहा है। आज सुबह 24 कैरेट सोना 48690 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला।  बता दें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितम्बर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे।

 4,842 रुपये प्रति ग्राम मिलेगा सोना

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली बिक्री 17 से 21 मई तक चली और अब दूसरी किस्त 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगी। सरकार ने सरकारी स्वर्ण बांड की दूसरी श्रृंखला के तहत निर्गम मूल्य 4,842 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। बांड खरीदने के लिए 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा, जबकि निर्गम जारी की तिथि एक जून है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ”सरकारी स्वर्ण बांड 2021-22 (श्रृंखला II) अभिदान के लिये 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा। इसके लिये निर्गम मूल्य 4,842 रुपये प्रति ग्राम तय किया है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना-चांदी के रेट में बदलाव, जानें कहां पहुंचा आज प्योर गोल्ड का भाव

एक जून, 2021 को जारी होगा बॉन्ड

स्वर्ण बांड के लिये निर्गम जारी करने की तिथि एक जून, 2021 तय की गयी है।    उल्लेखनीय है कि सरकार ने 12 मई, 2021 को अधिसूचना जारी कर सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2021-22 श्रृंखला 1, 2 3, 4, 5, 6 की घोषणा की थी।  इसमें पहली श्रृंखला अभिदान के लिये 17 से 21 मई, 2021 तक खुली थी।

50 रुपये प्रति ग्राम की छूट

बयान के अनुसार सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के साथ परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम छूट देने का फैसला लिया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,792 रुपये प्रति ग्राम होगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है।

यहां से खरीदें

एसजीबी के हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूरी है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा।

सोने के गहने खरीदने से बेहतर है बॉन्ड खरीदना

इसकी सबसे खास बात होती है कि निवेशक को सोने के भाव बढ़ने का लाभ तो मिलता ही है। साथ ही उन्हें इन्वेस्टमेंट रकम पर 2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट भी मिलता है। इन बॉन्ड्स की अवधि 8 साल की होती है और 5वें साल के बाद ही प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है। इस पर तीन साल के बाद लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा (मैच्योरिटी तक रखने पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा) वहीं इसका लोन के लिए  इसका उपयोग कर सकते हैं।

इनपुट: एजेंसी

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top