High Return Stocks: साल 2021 में शेयर बाजार ने जो दौड़ लगाई है, वो अबतक नहीं थमी है. कई शेयरों ने शानदार परफॉर्मेंस से अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. हम आपको एक ऐसी ही कंपनी के शेयर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बीते एक साल में अपने निवेशकों की रकम 5 गुना कर दी.
Tata Elxsi ने दिया बंपर रिटर्न
इस कंपनी का नाम है Tata Elxsi, टाटा ग्रुप की ये कंपनी एक लीडिंग डिजाइन और टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर है. इस कंपनी के शेयर ने बीते एक साल में 380 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है. जबकि इस दौरान निफ्टी ने 50 और सेंसेक्स ने 60 परसेंट का रिटर्न दिया है.
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Tata Elxsi ने आज बनाया 52 हफ्ते का हाई
2 जुलाई 2020 को शेयर का भाव था 911 रुपये, आज ठीक एक साल बाद इस शेयर की कीमत है 4400 रुपये. यानी इस पूरे एक साल की अवधि में Tata Elxsi के शेयर ने 383 परसेंट का रिटर्न दिया है. 2 जुलाई, 2021 यानी आज के ही दिन इस शेयर ने अपना 52 हफ्ते का हाई भी बनाया है. आज इंट्राड डे में Tata Elxsi का शेयर 4430 रुपये के भाव पर भी पहुंचा. आज इसका मार्केट कैप भी 27,37,697 करोड़ रुपये पहुंच गया. आज भी ये शेयर 3.5 परसेंट से ज्यादा की तेजी के साथ ट्रेड करता दिखा है.
5 लाख बन गए 24.31 लाख रुपये
अगर इस शेयर में किसी ने साल भर पहले 911 रुपये के भाव पर इस शेयर में 5 लाख रुपये लगाए होते, यानी उसे 548 शेयर मिलते. आज की तारीख में इन शेयरों की वैल्यू 24.31 लाख रुपये से ज्यादा होती. यानी रकम 1 साल में करीब 5 गुना बढ़ गई होती. अगर 1 जनवरी 1999 को इस शेयर का भाव 35 रुपये था. यानी आज से 22 साल पहले अगर किसी ने इसमें 50,000 रुपये का निवेश किया होता तो आज की तारीख में उन शेयरों की वैल्यू 63.28 लाख रुपये होती.
क्या करती है कंपनी
Tata Elxsi टाटा समूह के तहत एक इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनी है. वैश्विक प्रबंधन परामर्श और रणनीति सलाहकार फर्म, Zinnov के अनुसार, वैश्विक ईआर एंड डी बाजार 1.4 ट्रिलियन डॉलर का है और 2023 तक 11% की वार्षिक वृद्धि दर से 1.9 ट्रिलियन डॉलर तक विस्तार करने की उम्मीद है. Tata Elxsi ऑटोमोटिव, प्रसारण, संचार, स्वास्थ्य देखभाल और परिवहन क्षेत्रों में कंपनियों को डिजाइन और टेक्नोलॉजी सेवाएं देती है. कंपनी अपनी वेबसाइट के अनुसार डिजाइन सोच और इंटरनेट ऑफ थिंग्स, क्लाउड, मोबिलिटी, वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी डिजिटल तकनीकों के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं की फिर से कल्पना करने में ग्राहकों की मदद करती है.
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