CTN PRESS

CTN PRESS

NEWS & BLOGS EXCLUCIVELY FOR INFORMATION TO ENGINEERS & VALUERS COMMUNITY

you can reduce the cost of car insurance by about 50 percent

कोरोना संकट में घटती आमदनी और कम आवाजाही की वजह से कार का बीमा भी अब महंगा साबित हो रहा है। हालांकि, यह कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद होता है। मौजूदा संकट को देखते हुए कुछ बातों का ध्यान रखकर आप कार बीमा का खर्च करीब 50 फीसदी तक घटा सकते हैं। बीमा विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना संकट के कारण गाड़ियों का इस्तेमाल बहुत ही कम हो गया है ऐसे में कॉन्प्रहेंसिव बीमा महंगा सौदा है।

कैसे बनाएं रणनीति

कार बीमा में कई तरह का कवर जुड़ा होता है। इसमें थर्ड पार्टी बीमा, आग या चोरी से नुकसान का बीमा, बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा से नुकसान का बीमा, ओन डैमैज आदि कई कवर शामिल होते हैं। कॉम्प्रहेंसिव पॉलिसी में सभी का कवर एक ही पॉलिसी में होता है। वहीं आप सुविधा के अनुसार अलग-अलग पॉलिसी भी ले सकते हैं।

थर्ड पार्टी बीमा से चलाएं काम

विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा समय में थर्ड पार्टी बीमा लेकर भी काम चला सकते हैं। इसके तहत आपके वाहन से किसी दूसरे वाहन को या उसमें सवार लोगों को नुकसान होता है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है। इस बीमा के बगैर वाहन को चलाने की अनुमति भी नहीं है। थर्ड पार्टी बीमा के साथ आग और चोरी से नुकसान का कवर वाला बीमा भी रखें। विशेषज्ञों का कहना है कि कॉम्प्रहेंसिव बीमा के मुकाबले इसका प्रीमियम करीब 50 फीसदी सस्ता होता है।

रीन्यू करात समय भी रखें ध्यान

नई पॉलिसी के अलावा यदि आप पुरानी पॉलिसी को रीन्यू करा रहे हैं तो उसमें भी गैर-जरूरी कवर को हटा सकते हैं। उनका कहना है कि ऐसे में बीमा को रीन्यू कराते वाक्त ओडी (ओन डैमेज) को लेना जरूरी नहीं है। इस तरह के कवर के बदले प्रीमियम काफी महंगा हो जाता है।

कंपनी से मोलभाव करें

नई पॉलिसी लेने या पुरानी को रीन्यू कराने पर भी आप बीमा कंपनी से मोलभाव करके प्रीमियम में कुछ छूट देने को कह सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि आपके वाहन का चालान कम हुआ है, शराब का सेवन नहीं करते हैं और ट्रैफिक नियमों का पलान करते हैं तो इसके रिकॉर्ड के साथ कंपनी से मोलभाव कर प्रीमियम में छूट ले सकते हैं।

Source link

error: Content is protected !!
Scroll to Top